-- [ Meta Tag SEO ] --> पैसे से जुड़े रोचक तथ्य ~ Fact india

पैसे से जुड़े रोचक तथ्य

हमारी ये दुनिया पूरी तरह से रोचक तथ्यों से भरी हुई है।हमारे आसपास मौजूद सारी वस्तुओं में अनेक रोचक तथ्य है जिन्हे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।
पैसे से जुड़े रोचक तथ्य:-
हमारे मानव जीवन के लिए पैसा कितना जरूरी होता है ये तो  आपको पता ही होगा। अगर आपके पास थोड़ा भी पैसा है तो जान लीजिए कि पैसों ने हमारी जिंदगी को केसे वश में किया है।लेकिन क्या आपको पैसे से जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में पता है? अगर नहीं तो आइए आपको पैसों से जुड़े रोचक तथ्यों के अलावा अनेक ऐसे रोचक तथ्यों से रूबरू करवा देते हैं जिन्हें पढ़कर आप हैरान हो जाएंगे।
*फटे हुए नोट-  पता क्या आपको पता है कि अगर आपके पास आधे से ज्यादा 51% फ़ीसदी फटा हुआ नोट है तो आप उन नोटों को बैंक में जाकर बदल सकती हैं और उन फटे हुए नोटों के बदले नया नोट ले सकते हैं।
*5 रुपए के बदले 12 रुपए-  एक समय ऐसा था जब बांग्लादेश ब्लेड बनाने के लिए भारत से ₹5 के सिक्के मंगवाया करता था जो कि stainless-steel से बनते थे।₹5 के 1 सिक्के से छह  ब्लेड बनते थे और एक बुलेट की कीमत ₹2 होती थी। इससे ब्लेड बनाने वाले कंपनियों को अच्छा खासा फायदा हो जाता था।अपने इस नुकसान को देखते हुए भारत सरकार को मजबूरन ₹5 के सिक्के बनने वाले मेटल को बदलना पड़ा।सिक्को के इस बदलाव के बाद ₹5 के कांसे जैसे दिखने  वाले सिक्के का चलन हुआ।
आजादी के बाद सीक्के तांबे के बनते थे उसके बाद 1964 में एल्युमिनियम के और 1988 में stainless-steel के बनने शुरू हुए।

*नोटों पर सीरियल नंबर-क्या आपको पता है कि नोटों पर सीरियल नंबर क्यों डाला होता है।अगर नहीं पता तो हम आपको बता दें कि नोटों पर सीरियल नंबर इस लिए डाला जाता है ताकि आरबीआई को पता चलता रहे कि इस समय भारत में कितनी करेंसी है।
आरबीआई के अनुसार भारत हर साल दो हजार करोड़ करेंसी नोट छपता है।
सुरक्षा कारणों की वजह से आपको भारत के नोटों पर सीरियल नंबर में I JOXYZ नहीं मिलेंगे ।
*भारतीय नोटों से जुड़े  रोचक तथ्य-
1:- भारतीय नोट पर उसकी कीमत 15 भाषाओं में लिखी जाती है।
2:- भारतीय नोट किसी आम कागज के नहीं बने होते,बल्कि ये नोट कॉटन कागज के बने होते हैं।ये कागज के नोट इतने मजबूत होते हैं कि आप इन नोटों के दोनों सिरों को पकड़कर नहीं फाड़ सकते।

3:- ₹1 में 100 पैसे होंगे यह बात सन 1957 में लागू की गई थी इससे पहले ₹1 में 16 आने होते थे।

4:- भारतीय मुद्रा रुपया भारत के अलावा इंडोनेशिया ,नेपाल ,पाकिस्तान , मॉरिशियस और  श्रीलंका की भी करेंसी है।

*सिक्को व पैसों का सफर:- आप में से कई लोग ऐसे भी हैं जिनके बचपन की शुरुआत तो पैसों से हुई है।और कई लोग ऐसे भी हैं जो रुपयों के अलावा किसी भी भारतीय मुद्रा को नहीं जानते।आज हम आपको भारतीय मुद्रा प्रणाली का संक्षिप्त विवरण करवाने का प्रयास करते हैं।

फूटी कौड़ी-------->--------- कौड़ी

कौड़ी-------------->---------- दमड़ी

दमड़ी------------->----------- ढेला

ढेला -------------->----------- पाई

पाई -------------->------------ पैसा

पैसा -------------->----------- रुपए

क्या आपको पता है कि
 256 दमड़ी = 196 पाई=128 ढेला=64 पैसा = 16 आना = ₹1 रुपए

*भारत में 75 ,100 और 1000 के सिक्के छप चुके हैं।
*₹10 के सिक्के को बनाने में 6.10 रुपए की लागत आती है।
*कंप्यूटर में रुपए टाइप करने के लिए ctrl+shift+$  को एक साथ दबाते हैं।

*झगड़े का कारण:-
1:- बहस मतलब झगड़ा हर व्यक्ति के बीच एक सामान्य बात है। हर व्यक्ति कभी भी किसी व्यक्ति के साथ किसी भी कारण बहस जरूर करता  है।लेकिन क्या आप जानते हैं कि पैसा ऐसी पहले नंबर की चीज है जिसके बारे में शादीशुदा व्यक्ति सबसे ज्यादा बहस करते हैं।
2:- इस दुनिया में पैसा एक ऐसी चीज है जिससे हर छोटी चीज से लेकर हर बड़ी चीज खरीदी जा सकती हैं।लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि आप कभी पैसे से पैसा नहीं खरीद सकते।
इस पूरी दुनिया में केवल पैसा ही एक ऐसी चीज है जिसे पैसे से नहीं खरीदा जा सकता है।
3:- आज के इस युग में सबसे जरूरी चीज कुछ है तो वह है पैसा।पैसा एक ऐसी चीज है जो अधिकतर झगड़े का कारण बनता है।लेकिन क्या आप जानते है इस पूरी दुनिया में 85% झगड़े सिर्फ पैसों को लेकर होती हैं।आपके जीवन में कभी न कभी ऐसा पल जरूर आया होगा जब आप भी पैसों के कारण किसी से झगड़े होंगे।

4:-दुनिया के 80% लोग आज भी ₹200 से कम में अपना घर चलाते हैं।

अपने पैसों से जुड़े अनेक रोचक तथ्यों के बारे में जान लिया आइए आपको दैनिक जीवन और मनुष्य से जुड़े ,जीव जीव जंतुओं से जुड़े अनेक रोचक तथ्यों से रूबरू करवाते हैं।

 नहीं होती 206 हड्डी:-
1:- आप तो ये जानते ही होंगे कि एक स्वस्थ मानव शरीर में कुल 206 हड्डी होती हैं लेकिन क्या आपको पता है कि एक नवजात शिशु के शरीर में लगभग 300 हड्डी होती है जो शरीर के विकास के साथ साथ जुड़कर 206 रह जाती हैं।
2:- प्रत्येक जीव जंतु के अंगो में एक निश्चित संख्या में हड्डियां पाई जाती हैं।लेकिन क्या आपको पता है कि आपके पैर की हड्डी में कुल 26 हड्डी पाई जाती है।
3:- एक बिल्ली के का में कुल 32 हड्डियां पाई जाती हैं।
4:- एक नवजात शिशु के घुटनों पर टोपी जन्म के समय मौजूद नहीं होती इसका विकास 2 से 6 साल की उम्र तक होता है।
5:- इंसान के शरीर में सबसे छोटी हड्डी उसके कानों में होती हैं।पूरे शरीर में कान की हड्डियों से छोटी हड्डी नहीं होती हैं।
नींद होती हैं खास:-
1:- नींद एक ऐसी क्रिया है जिसे कितना भी रोकने की कोशिश किया जाए उसे रोकना मुश्किल होता है।अक्सर  कई लोगो को बिस्तर में कुछ देर तक बैठने पर ही नींद आने लगती हैं।लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दुनिया में रहने वाली मानव प्रजाति को सोने के लिए कितना समय लगता है।अगर नहीं तो आइए आपको बता दें कि इस दुनिया के औसतन लोग बिस्तर में जाने के लगभग 7 मिनट बाद ही सो जाते हैं।

2:- एक मानव शरीर को स्वस्थ रहने के लिए 7 से 8 घंटो की नींद  जरूरी होती हैं।लेकिन क्या आपको पता है कि एक हाथी 24 घंटो में केवल 4 से 5 घंटो के लिए सोता है।
3:- क्या आप जानते हैं कि एक इंसान अपनी पूरी जिंदगी के 25  साल सो के बिताता है।
4:- आपके सोने से सबसे ज्यादा कैलोरी जलती है बजाय टीवी देखने के।
नोट:- अगर आपको इसी प्रकार के रोचक तथ्यों को पढ़ना अच्छा लगता है तो आप hme coment krke jrur btaye.
                                  thankyou
Previous
Next Post »

2 टिप्पणियाँ

Click here for टिप्पणियाँ